मुश्किलों में अवसर

एक दिन किसी किसान का गधा कुए में गिर जाता है. तभी सभी जानवर दयालुता की भावना से रोने लगे जबकि किसान ये सोच रहा था की अब क्या किया जाए. अंततः, उसने निर्णय किया की वह जानवर बहोत बुढा हो गया है, और वैसे भी उसे उस कुए को भरकर बंद करना है, इसलिए उस गधे को कुए से निकलने में कोई फायदा नहीं.

उसने अपने आस-पास के सभी पड़ोसियों को उसकी सहायता के लिए बुलाया. तभी सभी ने खोदना शुरू किया और मिटटी उस कुए में डालने लगे. जब गधे को पता चला की उसके साथ ये सब हो रहा है तो वह रोने लगा. तभी सभी को आश्चर्य हुआ की वह गधा अचानक निचे जा रहा था. बाद में थोड़ी और मिटटी उस कुए में डाली गयी, अंत में उस किसान ने कुए में देखा.और जब उसने कुए में देखा तो वह आश्चर्यचकित रह गया.उसने देखा की सारी मिटटी जो कुए में डाली जा रही थी वह उस गधे के पीछे गिर रही थी, और वह गधा कुछ अलग ही किये जा रहा था. वह जो मिटटी फेकी जाती उसे अपने शरीर से हटाकर एक-एक सीधी बनाये जा रहा था और एक-एक कदम आगे बढ़ता जा रहा था. जैसे-जैसे किसान के पडोसी उस गधे के उपर मिटटी डालते जाते वो उस मिटटी को अपने शरीर से हटाकर और उपर आने की कोशिश करता. ऐसा करते-करते सभी ये देखकर चकित रह गये की गधा उस कुए के उपर तक आ चूका था, और कुए से बाहर भी निकल गया था….

इस प्रेरणादायक कहानी से सीख / Moral From Motivation Story In Hindi :-

दोस्तों, इसी तरह जीवन में भी आपके उपर मिटटी फेकी जाती है, जिसमे सभी प्रकार की मिटटी शामिल होती है (यहाँ पर मिटटी का अर्थ मुश्किलों से है). आपको हमेशा उन मुश्किलों को सुनहरे अवसरों में बदलने की कोशिश करनी चाहिये, तभी आप गधे की तरह एक-एक कदम आगे बढ़ते जाओगे. जीवन में एक-एक मुश्किल आपको सफलता के एक-एक कदम नजदीक ले जाएगी. हम जीवन में एक ही जगह पर रूककर किसी मुश्किल से हार मानकर कभी आगे नहीं बढ़ सकते, जीवन में मुश्किलों से डरने की बजाये उनका सामना कर के एक-एक कदम आगे बढ़ने की कोशिश करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *